आज हम आपको एक सक्सेस स्टोरी बताने वाले हैं जो थोड़ी ज्यादा रोचक है जब भी हम सेलिब्रिटी शब्द पर फोकस करते हैं तो नेता, अभिनेता, प्लेयर्स और बिजनेसमैन और ऐसे ही क्षेत्रों के लोगों के नाम जेहन में आते हैं। पर यह परिदृश्य अब विस्तार पा चुका है मतलब सेलिब्रिटी अब वह होगा जो किसी भी क्षेत्र से क्यों ना आता हो पर करता कुछ अलग हो।
जरूरी नहीं कि वह हीरो हो पर लोगों के बीच उसके काम को लेकर छवि हीरो वाली होनी चाहिए।
ऐसा नहीं है कि जिसकी सफलता का किस्सा आज हम आपको बता रहे हैं उसे कहा नहीं गया या हमारे पास बताने लायक पहलू ज्यादा हो लेकिन हम उसके किस्से के सतही मानको से ज्यादा आपको गहराई तक ले जाने की कोशिश करेंगे ।
चलिए शुरू करते हैं ।
गौरव चौधरी यह नाम आपको रोज यूट्यूब पर एक थंबनेल में आपकी आंखों के सामने टहलता हुआ मिल ही जाता होगा।


दोहरी कद काठी का यह नौजवान कभी दाढ़ी मूछ से परहेज करता था पर अब एक सीधी सादी सी सरल मुस्कुराहट और यहीं परहेज उसकी सबसे पहली पहचान है ।
7 मई 1991 में अजमेर में पैदा हुए गौरव चौधरी यूट्यूब पर इस वक्त टेक वीडियोज के इंफॉर्मेशन सेक्शन का सबसे प्रसिद्ध चेहरा बन चुके हैं इनकी कहानी जितनी सीधी नजर आती है उतना ही कड़ा संघर्ष है इसके पीछे ।
पैसे से तो हम उनको इंजीनियर ना कहकर Youtuber ही कहेंगे लेकिन एजुकेशनल लेवल पर आप इस नौजवान को इंजीनियर भी कह सकते हैं ।
टेक् वीडियोस की बाढ़ यूट्यूब पर हर जगह मिलती है पर इसका चेहरा सिर्फ गौरव चौधरी ही बने।


टेक् वीडियोस वो वीडियो होते हैं जिनमें आपको रोज अपडेट हो रही टेक्नोलॉजी पर हर तरह के गैजेट्स मतलब फोन, स्मार्ट वॉच, गिम्बल्स , कैमरा हर तरह के गैजेट्स का रिव्यु जानने को मिलता है और भारत में इस तरह के रिव्यूज की शुरुआत करने वाले गौरव तीसरे सबसे बड़े चैनल को लेकर आए और फिर उन्होंने सब को पछाड़कर खुद को नंबर वन बना लिया ।
गौरव ने कंप्यूटर लैंग्वेज C++ की पढ़ाई भी की।
केंद्रीय विद्यालय में शुरुआती पढ़ाई करके गौरव चौधरी 2012 में दुबई चले गए और वहां से बिट्स पिलानी की दुबई शाखा से माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स में पढ़ाई की गौरव टेक वीडियोस में इतने फेमस है कि किसी भी वीडियो के पब्लिक होते ही उनके viewers की संख्या कुछ ही देर में लाखों में पहुंच जाती है ।
उन्होंने बी टेक राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी से करने के बाद अपना रुख दुबई की तरफ पढ़ाई को लेकर ही किया था पर इस युवा को लाखों लोगों का यूट्यूब स्टार बनने की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है। माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स में एमटेक की डिग्री पूरी करने के बाद और गोल्ड मेडल हासिल करके निकले गौरव ने सिक्योरिटी सिस्टम्स पर काम किया और अचानक एक दिन यूट्यूब पर एक टेक् चैनल टेक्निकल शर्मा जी का एक वीडियो देखकर गौरव को लगा कि वह भी एक चैनल बना सकते हैं जो कि हिंदी में जानकारी देने वाला संभवत पहला टेक चैनल होगा ।
गौरव ने टेक्निकल शर्मा जी के नाम से चल रहे टेक् चैनल के प्रबल शर्मा से मुलाकात की और प्रबल शर्मा के सहयोग से उन्हीं के चैनल पर कुछ वीडियोस को अपलोड किया और उन वीडियो से टेक्निकल शर्मा जी को खूब सहयोग मिला ।
शर्माजी टेक्निकल के प्रबल शर्मा और गौरव एक ही कॉलेज से स्नातक हैं और यह भी दिलचस्प है ।
18 अक्टूबर 2015 को गौरव ने अपना ऑफिशियल चैनल टेक्निकल गुरुजी शुरू किया और 1 नवंबर 2016 तक उनके पास 1000 सब्सक्रिप्शन जुड़े ।

आज गौरव के पास 2 यूट्यूब चैनल्स है ।
इन के पहले चैनल टेक्निकल गुरुजी पर 11 मिलीयन सब्सक्राइबर है तो दूसरे चैनल गौरव चौधरी 2 मिलियन सब्सक्राइबर है जिन पर टोटल viewership 1 अरब से भी ज्यादा है।


सितंबर 2018 में टेक्निकल गुरुजी टेक् चैनल्स की यूट्यूब रैंकिंग में नौवें सबसे ज्यादा सब्सक्रिप्शन वाला चैनल बना और नवंबर 2018 में ही गौरव ऐसे पहले टेक् यूट्यूबर बने जिनके 10 मिलीयन सब्सक्राइबर्स बने।
गौरव की किन खास बातों से उन्हें यह जगह दिलाई वह भी हम आपको बताने वाले हैं ।
गौरव हिंदी और इंग्लिश को स्लैंग करके धाराप्रवाह बोलते हैं और उतने ही सीधे और सटीक ढंग से अपनी बात को समझाते हैं ।
यहीं उन्हें उनके फैन्स से कनेक्ट करता है
गौरव तकरीबन दो वीडियोस प्रतिदिन अपलोड करते हैं और जो प्रति महीना 60 वीडियोस और 720 साला ना उनका औसत अपलोडेड कंटेंट है ।
आप गौरव से ट्विटर पर हैशटैग बोलो गुरु जी के उनके टि्वटर अकाउंट पर अपने टेक् इंडस्ट्री से जुड़े सवाल भी पूछ सकते हैं।
उनके वीडियो हमेशा हिंदी में ही होते हैं लेकिन उनकी कनेक्टिविटी की वजह से पाकिस्तान बांग्लादेश और नेपाल तक में इनकी तगड़ी फैन फॉलोइंग है
गौरव चौधरी का सरल मिजाज और कड़ी मेहनत उनको हिंदुस्तान के सबसे बड़े यूट्यूब सेलिब्रिटी के तौर पर पहचान दिलाती है अगर गौरव की कमाई की बात करें तो हम CPC एड की बात को दरकिनार करते हुए उनके ही लफ्जो में कही गई उनकी मंथली एवरेज इनकम बताएंगे उन्होंने REVEAL किया था कि अपनी कमाई से एक अल्टो कार खरीद सकते हैं हर महीने।
अब आल्टो कितने में आती है आप पता करिए ।
हम आपके लिए तब तक कुछ नया करते हैं और हां धमचिक मचाते रहिए।

1 COMMENT

  1. Aapne bohot hi acche likhe Hain. Aapne accha motivational stories likha hai. Technical guruji ke bare me padke bohot accha laga.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here